एप्पल ने आईफ़ोन-11 लाँच किया है जिसमें तीन कैमरों और बेहतर बैटरी लाइफ़ का वादा किया गया है.
लेकिन क्या भारत जैसे दुनिया के सबसे तेज़ी से बढ़ते स्मार्टफ़ोन बाज़ार में ये अपनी पैठ और मज़बूत कर पाएगा?
चालीस हज़ार रुपये के रेंज में आने वाले प्रीमियम स्मार्ट फ़ोन सेगमेंट में सैमसंग का दबदबा है. लेकिन इस साल, पहली बार भारत में एप्पल ने सैमसंग को पीछे छोड़ दिया.
रिसर्च कंपनी इंटरनेशनल डेटा कार्पोरेशन की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की दूसरी तिमाही में एप्पल ने प्रिमियम सेगमेंट में 41.2 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल कर ली.
तकनीक पत्रकार माला भार्गव ने बीबीसी को बताया, "भारतीय स्मार्टफ़ोन बाज़ार में चीजें बदल रही हैं. कोई भी ऐसी कंपनी नहीं है जो निश्चिंत हो सके, चाहे उसकी बाज़ार पर पकड़ कितनी भी हो."
एप्पल के ताज़ा मोबाइल फ़ोन मॉडल हैं आईफ़ोन 11, 11 प्रो और 11 प्रो मैक्स, जो 27 सितम्बर से भारत में मिलना शुरू हो जाएंगे.
भार्गव कहती हैं, "आईफ़ोन 11 को भारतीय बाज़ार के मुताबिक़ बनाया गया है."
हाल के महीनों में एप्पल ने अपने पहले के हैंडसेट आईफ़ोन एक्सआर की क़ीमत में काफ़ी कमी थी, 73,900 से 53,900 रुपये कर दिया था. और इसकी वजह से उसकी बिक्री बढ़ी.
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